कर्क में शुक्र-सूर्य की युति से इन 4 राशियों के जीवन में आएगी खुशहाली

शुक्र ज्योतिष शास्त्र में वैभव, विलासिता, प्रेम, सौंदर्य व हर प्रकार की सुख सुविधाओं का कारक कहे गए हैं। जिसकी भी कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होते हैं उसके जीवन में किसी भी प्रकार का अभाव नहीं रहता। शुक्र का सीधा सम्बन्ध व्यक्ति के वैवाहिक जीवन से भी है। शुक ग्रह एक जातक की कुंडली में उसकी पत्नी को दर्शाता है और एक महिला के लिए यह उसका अन्य स्त्रियों से सम्बन्ध व उसका स्वयं का सौभाग्य दर्शाता है। कुंडली में विवाह/Marriage Yoga in Kundli और संतान से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुक्र ग्रह को देखा जाता है।

Venus Sun Conjunction in Cancer

शुक्र एक अत्यंत प्रभावी ग्रह है और ऐसा माना गया है कि ये संजीवनी विद्या के भी ज्ञाता है। अर्थात जिसने भी शुक्र ग्रह को प्रसन्न कर लिया उसके जीवन में आरोग्यता व विलासिता तो आएगी ही साथ ही साथ वह औरो के लिए भी सौभाग्यप्रद होगा। उसके स्पर्श मात्र से किसी बीमार व्यक्ति में स्वास्थ्य का संचार हो जायेगा। शुक्र ग्रह से जुड़ी अनंत बातें हैं, पर यहां हम दैत्यगुरु शुक्र की कर्क राशि में होने वाले गोचर/Venus Transit in Cancer और वहां पर शुक्र ग्रह की सूर्य से युति की विशेष चर्चा करेंगें।

कब होगी शुक्र-सूर्य की युति/When will Venus-Sun conjunction?

शुक्र ग्रह वर्ष 2022 को 7 अगस्त, रविवार को कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं। कर्क राशि में सूर्य पहले से ही विद्यमान हैं और शुक्र के यहां आते ही शुक्र व सूर्य का युति/Venus Sun Conjunction सम्बन्ध हो जायेगा। शुक्र, कर्क राशि के स्वामी चन्द्रमा से शत्रुता का सम्बन्ध रखते हैं पर चन्द्रमा शुक्र के साथ सम हैं। शुक्र व सूर्य का आपसी शत्रुता का सम्बन्ध है। अब देखना है कि यह युति किन राशि वाले जातकों के जीवन में शुभ तो किन जातकों के जीवन में अशुभ परिणाम लाएगी। ऐसा माना जा रहा है की युति का सीधा असर लोंगो के वैवाहिक जीवन पर पड़ने वाला है।

शुक्र एक जलीय ग्रह हैं और कर्क भी एक जलीय राशि है, यहां आकर शुक्र जातकों में मधुरता व प्रेम जगायेंगे। साथ ही साथ सूर्य अग्नि तत्व होने के कारण इस कोमल एहसास में क्रूरता लाने की कोशिश करेगा। जब शुक्र कर्क में होंगे तो उनके ठीक सामने वक्री शनि/Shani Vakri भी बैठे होंगें जो उनके परिणामों में वेध उत्पन्न करेंगें। तो कही न कही यह शुक्र का गोचर लोंगों को मिला जुला प्रभाव देने वाला है।

किन राशियों के लिए शुभ है शुक्र-सूर्य की युति ?

मेष: आपके सुख सुविधा के घर में आकर शुक्र आपको विलासिता के नए आयाम देंगें। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी, आपके व्यक्तित्व की हर जगह प्रशंसा होगी। वैवाहिक जीवन अत्यंत सुखमय रहेगा। जीवनसाथी आपको पूरा सहयोग देग। आप घर या गाड़ी पर खर्च भी कर सकते हैं। हर तरफ से सुखद समाचार मिलेंगें।

मिथुन: राशि से दुसरे घर में शुक्र आपके लिए धन के अम्बार लगा देंगें। परिवार में शांतिपूर्ण माहौल रहेगा, वाणी में मिठास रहेगी आप अनेक प्रकार के व्यंजनों का आनंद लेंगें। आपके प्रेम सम्बन्ध सुदृण होंगें। संतान प्राप्ति की भी संभावना है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। सट्टे व लाटरी/Betting and Gambling से धन लाभ की आशंका है। जीवन साथी से सुख प्राप्त होगा।

कन्या: शुक्र का आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में होना किसी आशीर्वाद से काम नहीं है। आपका अपने जीवन साथी से सामंजस्य बढ़ेगा, नए सामाजिक सम्बन्ध स्थापित होंगे। यश व आय में वृद्धि होगी। संतान से सुख मिलेगा, कोई पुरानी बीमारी उड़न छू हो जाएगी। जीवनसाथी के करियर के लिए भी समय अनुकूल है।

मकर: सातवें घर में शुक्र/Venus in 7th House आपके वैवाहिक जीवन को खुशियों से भर देगा। पर याद रहे, सूर्य की तीव्रता भी साथ है तो किसी भी प्रकार का अहंकार रिश्ते बिगाड़ सकता है। व्यापार में आशतीत वृद्धि होगी। आप किसी लम्बी यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपके व जीवन साथी के बीच प्रेम व रोमांस बढ़ेगा। आपका व्यक्तित्व चमकेगा।

Prediction for Career: Get Free astroloical prediction for your caree by birth chart

किन राशियों के लिए कष्टकारी है शुक्र-सूर्य की युति

कर्क राशि: वैवाहिक जीवन में ऊठा- पठक होगी। मानसिक तनाव रहेगा।

तुला राशि: आप अपने जीवन साथी से उलझ सकते हैं। सम्बन्ध बिगड़ सकते हैं।

धनु राशि: अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

कुंभ राशि: वैवाहिक जीवन में खटास आ सकती है।

Source: https://sites.google.com/view/vinaybajrangis/blog/surya-shukra-ki-yuti

--

--

Dr. Vinay Bajrangi is the famous astrologer in India and Delhi NCR. For know more click on https://www.vinaybajrangi.com/

Love podcasts or audiobooks? Learn on the go with our new app.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store
Vinay Bajrangi

Vinay Bajrangi

Dr. Vinay Bajrangi is the famous astrologer in India and Delhi NCR. For know more click on https://www.vinaybajrangi.com/